Saturday 31 December 2016

नोटबंदी के 50 दिन, क्या हुआ हासिल!

You can also follow us for daily intraday updates click here to SUBSCRIBE US http://www.ripplesadvisory.com/free-trial.php

नोटबंदी के पचास दिन खत्म हो गए हैं और सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या नोटबंदी सफल रही है और कालाधन बाहर आ गया है या फिर अभी मुश्किल के एक और दौर से गुजरना होगा, जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह रहे है कि बेनामी प्रॉपर्टी उनके निशाने पर है, इसी पर आज आवाज अड्डा में होगी खास चर्चा।

नोटबंदी पर दी गई पीएम मोदी की 50 दिन की मियाद आज खत्म हो रही है। यानि 500 और 1000 हजार के नोट बैंकों में जमा करने का आज आखिरी मौका है। इसके बाद आप 1000 और 500 के पुराने नोट सिर्फ आरबीआई के दफ्तर में ही जमा करवा पाएंगे। इस बीच अब सबकी निगाहें 31 दिसंबर की शाम प्रधानमंत्री के संबोधन पर है, जहां ये उम्मीद जताई जा रही है की वो पिछले 50 दिन से परेशान लोगों को कोई बड़ा तोहफा दे सकतें है।

पीएम के कल के संबोधन में 8 नवंबर जैसे कुछ कड़वे कदम कि संभावना कम है। नये साल पर किसी तोहफे की घोषणा कि जा सकती है। नोटबंदी की सफलता का दावा भाषण का अहम हिस्सा हो सकता है। सूत्र का कहना है कि पीएम के कल के संबोधन में डिजिटल पैमेंट पर खास फोकस हो सकता है। इसके साथ ही प्रत्यक्ष तौर पर नोटबंदी के आलोचकों को जवाब देने की कोशिश भी होगी। सरकार की ढाई साल की उप्लब्धियां भी गिनाई जा सकती है।

नोटबंदी के बाद 50 दिन की डेडलाइन पूरी होने पर कुछ लोगों को लगता है कि हालात सामान्य हैं जबकि कुछ को लगता है कि अभी भी दिक्कतें बनी हुई हैं। हालांकि आरबीआई में नोट जमा कराने पहुंचे लोगों ने दावा किया है कि बैंकों ने ज्यादा पुराने और कटे-फटे नोट नहीं लिए इसलिए उन्हें परेशानी हो रही है।

No comments:

Post a Comment