Friday 17 February 2017

<< ग्रोथ की रफ्तार और तेज होगी >>

आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने नेटवर्क 18 के एडिटर इन चीफ राहुल जोशी के साथ नोटबंदी, ब्याज दरों और ग्रोथ पर एक्सक्लूसिव बातचीत की है। उर्जित पटेल ने कहा कि आरबीआई का महंगाई दर 4 फीसदी के आसपास बनाए रखने का लक्ष्य है। नोटबंदी से कुछ कमोडिटी की कीमतों पर असर हुआ है, लेकिन सब्जी की कीमतों में गिरावट छोटी अवधि के लिए है। 

महंगाई दर लगातार 4 फीसदी के आसपास रखना होगा और 4 फीसदी के लक्ष्य को पाने के लिए रुख बदलते रहना होगा। अप्रैल से सितंबर के दौरान महंगाई 4.5-5 फीसदी रहने का अनुमान है। उर्जित पटेल का मानना है कि रुपया अपने उचित स्तर के आसपास ही है और उन्होंने कहा कि रुपये में ज्यादा उतार-चढ़ाव आने पर ही दखल देंगे।

उर्जित पटेल के मुताबिक दरों पर न्यूट्रल रुख से रेट घटाने, बढ़ाने और स्थिर रखने के विकल्प खुले हैं। उन्होंने भरोसा जताया है कि वित्त वर्ष 2018 में इकोनॉमिक रिकवरी बढ़ने की उम्मीद है। उर्जित पटेल ने कहा कि लंबे समय बाद एक्सपोर्ट के आंकड़े बेहतर हो रहे हैं। साथ ही बजट से रियल्टी, हाउसिंग और रूरल सेगमेंट को फायदा हुआ है। सितंबर के बाद निजी निवेश बढ़ने से ग्रोथ तेज होगी, ऐसे में वित्त वर्ष 2018 के लिए 7.4 फीसदी ग्रोथ का अनुमान काफी बेहतर है।

Intraday Calls back to back technical support and more just click here for you Stock market trading http://www.ripplesadvisory.com/free-trial.php

No comments:

Post a Comment