Wednesday 19 June 2019

Jet Airways के फाउंडर नरेश गोयल से पूछताछ कर सकता है ED


Jet Airways। इस बात के पूरे आसार हैं कि एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट Jet Airways के फाउंडर नरेश गोयल को नोटिस भेज सकता है। इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि Jet Airways में स्टेक सेल के दौरान कथित तौर पर की गई गड़बड़ियों को लेकर नरेश गोयल से पूछताछ किया जाएगा।

इसके साथ ही ED 650 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी की भी जांच कर रहा है। एजेंसी यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि Jet Airways ने फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) का उल्लंघन तो नहीं किया है। 

Jet Airways ने 2012 में पूर्ण स्वामित्व वाली जेट प्रिविलेज प्राइवेट लिमिटेड (JPPL) शुरू की थी। इस कंपनी में एतिहाद के 50.1 फीसदी हिस्सेदारी लेने के बाद इसे स्वतंत्र इकाई बना दिया गया। कंपनी में बाकी की 49.9 फीसदी हिस्सेदारी नरेश गोयल के पास थी। 2013 में एतिहाद ने Jet Airways में 24 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी। ED ने पहले भी Jet Airways से कई बार JPPL में 15 करोड़ डॉलर में स्टेक सेल से जुड़े सवाल किए थे। लेकिन इस साल मई में ED के सीनियर अधिकारियों ने इस मामले विस्तृत तौर पर पूछताछ की।   

Jet Airways के शेयर 18 जून को गिरकर अपने ऑल टाइम लो पर पहुंच गए। इसके एक दिन पहले लेंडर्स ने कंपनी को बैंकरप्सी कोर्ट NCLT में ले जाने का फैसला किया था। Jet Airways की आखिरी उड़ान 17 अप्रैल को थी। तमाम कोशिशों के बावजूद कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर कोई पुख्ता प्रस्ताव नहीं आया था।

ED अब यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि एतिहाद ने कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने से पहले FIPB से सभी जरूरी मंजूरी हासिल किए थे या नहीं।

इस मामले की जानकारी रखने वाले एक शख्स ने बताया कि शुरुआती जांच से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि कंपनी ने FDI नियमों का उल्लंघन किया है। Jet Airways ने इसके लिए -एयर ट्रांसपोर्ट सर्विस फर्म- टर्म का इस्तेमाल किया है।

If you want to know more about our services, please visit Free Stock Tips

No comments:

Post a Comment