Friday 21 October 2016

भारतीय कंपनियां चीन की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हों

केंद्रीय मंत्री अनंत गीते ने यहां गुरुवार को कहा कि चीन की चुनौतियों का सामना करने के लिए सरकारी और निजी, दोनों क्षेत्रों के भारतीय विनिर्माताओं को हर हाल में गुणवत्तापूर्ण उत्पाद किफायती मूल्य पर उपलब्ध कराने होंगे। भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्री गीते ने गुणवत्तापूर्ण होने के बावजूद किफायती दरों पर उत्पाद मुहैया कराने के लिए स्वचालन एवं रोबोटिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया। 

 

 

http://ripplesadvisory.com/free-trial.php Click here and watch out the best Share and Stock Market recommendations or One missed call on @9303093093 

 

 

गीते ने एसोचेम के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 'इंडस्ट्री 4.0 : स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग' के उद्घाटन के मौके पर यह बातें कहीं। उन्होंने कहा, "वैश्वीकरण के इस युग ने पूरी दुनिया में गलाकाट प्रतिस्पर्धा ला दी है, इसकी वजह से हमारे विनिर्माण क्षेत्र के वजूद को चुनौती मिल रही है। हमें इस वैश्विक चुनौती का सामना करने की जरूरत है, नहीं तो हो सकता है कि हम अलग-थलग पड़ जाएं।" 

 

उन्होंने कहा कि हालांकि सरकार मानती है कि औद्योगिक क्षेत्र और अधिक नौकरी के अवसर पैदा करेगा, लेकिन आने वाली रोबोटिक प्रौद्योगिकी से बहुत सारी नौकरियां खत्म भी हो सकती हैं। मंत्री ने कहा कि भारत का विनिर्माण क्षेत्र हाल में विभिन्न कारणों को लेकर दबाव में है। 

 

गीते ने बताया कि सरकार ने किस तरह से घरेलू इस्पात उद्योग को इस्पात का न्यूनतम आयात मूल्य तय करके बचाया। ऐसा इस वजह से कि चीन तैयार माल की आपूर्ति इतने कम मूल्य पर कर रहा था, जिस पर घरेलू उद्योग कच्चा माल पाते हैं।

No comments:

Post a Comment